10 amazing facts in hindi.NEW 2020


10 अमेजिंग फैक्ट्स इन हिंदी | 


 

नमस्कार दोस्तों उम्मीद करता हु की आप का दिन अच्छा होगा तो आज के इस आर्टिकल में आप को 
कुछ ऐसे रोचक तथ्य बताऊंगा जिन्हे जानकर आप चोक जायेगे तो चलिए शुरू करते हैं | 




फैक्ट नंबर 1. एयरोप्लेन का कलर सफ़ेद ही कयु होता हैं ?🤔

उत्तर -  एयरोप्लेन को क़ाफीदेर तक हवा मैं रहना पड़ता हैं  जिस   कारन सूरज की किरणे उसपर सिधी  पड़ती हैं। इस लिए एयरोप्लेन पर गर्म होने का खतरा रहता हैं ,इस लिए इस पर सफ़ेद कलर किआ जाता हैं जो इसे धूप में मौजूद इंफ्रारेड रेज़ से इसे बचाता हैं। बाकि रंगो  के  मुकाबले सफ़ेद रंग आसमान मैं आसानी से दिख जाता हैं जिससे एक्सीडेंट से भी बचा जा सकता हैं | सफ़ेद रंग मैं डेंट या क्रैक आसानी से दिख जाते हैं ,ऐसे मै एयरोप्लेन  की सुरक्षा जांच करने मैं भी ये मदद करता हैं | बाकि रंगो के मुकाबले सफ़ेद रंग का वजन कम होता हैं जिससे प्लेन का जयादा वजन नहीं बढ़ता हैं  और दूसरे रंग करने पर प्लेन का वजन बढ़ भी सकता हैं  तो इस लिए प्लेन पर वाइट रंग किआ जाता हैं | 


फैक्ट नंबर 2. ब्रम्हांड का सबसे महगा पद्राथ 


ब्रम्हांड का सबसे महंगा पदार्थ हैं एंटीमैटर जिसकी एक ग्राम की कीमत ही इतनी  होती हैं की कई देशों की सरकार भी इसे मिलकर नहीं खरीद  सकती कयूकि इसके एक ग्राम की कीमत हैं 3,12,500 अरब रूपए | इस ब्रम्हांड मैं सभी पद्राथ मैटर से बने हैं लेकिन हर पार्टिकल के लिए उस के जैसा लेकिन उससे पूरी तरह  विपरीत एक एंटी पार्टिकल होता हैं | इन एंटी पार्टिकल मैं एक सामान्य पार्टिकल जैसे सभी गुण मौजूद होते हैं | जब  पार्टिकल और एंटी पार्टिकल एक दूसरे के संपर्क मैं आते हैं तो एक दूसरे को नश्ट कर देते हैं | नासा के अनुसार,एंटीमैटर धरती का सबसे महंगा पदार्थ है| एक मिलीग्राम एंटीमैटर बनाने मैं 250 लाख डॉलर तक लग  जाते हैं और जहा एंटीमैटर बनाया जाता है वाहा विश्व की सबसे पुख्ता सुरक्षा वयवस्ता मौजूद होती हैं | 


फैक्ट नंबर 3 - ब्लू होल 



दोस्तों आप सभी ने ब्लैक होल्स बारे  मैं तो सुना ही होगा लेकिन  कभी ब्लू होल के बारे में सुना हैं अगर नहीं तो में आज आपको बताता हु| जैसा इस का नाम हैं वैसा ही  स्थान हैं  कयूकि ये पानी मैं पाया जाता हैं,जरसल बलुहोले एक गुफा हैं,जो के 130  मीटर लम्बी और 6  मीटर गहरी हैं.यह गुफा एक तरह से गोताखोरों के लिए मौत का कुआ हैं | इस गुफा मैं  नाइट्रोजन निबहदरण होता हैं जिससे शराब  जैसा नशा होता हैं | जब और अधिक गहराई मैं जाते हैं तो यह नशा और भी भड़ता जाता हैं ,कई 
 गोताखोरों को इसमें अपनी जान भी गवानि पड़ी हैं | 
 

फैक्ट नंबर 4 - टाइटेनिक जहाज की क़ीमत ??? 

दोस्तों आप सभी ने टाइटैनिक जहाज के बारे मैं तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की  टाइटेनिक जहाज को बनाने मैं  75 लाख डॉलर की लागत आई थी | अब जब आप टाइटेनिक के बारे मैं जान ही रहे हैं तो ये भी जानिए की इसे एक दिन चलाने के लिए करीब  825 टन  कोयला लगता था और 100 टन राख इससे हर दिन बहार निकलती थी| इसे बनाने मैं 3000 लोगो को 2  साल का समाये लगा था |  

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आ रहा हैं तो पुरे फैक्ट्स को देखने के लिए नीचे दे गई वीडियो देख ले ,फैक्ट नंबर 1 मैं आपको दुनिया की सबसे महँगी पानी की बोतल के बारे मैं जानने को मिलेगा | 

👇↓↓👇 

धन्यवाद😀||| 

Comments